Apple Khane Ke Fayde सेब खाने के फायदे

आज की ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे सेब खाने के फायदे के बारे में तो आइए जानते हैं आज की पोस्ट के बारे में विस्तार पूर्वक..

रोज सुबह खाली पेट सेब खाने के लिए डॉक्टर हमेशा बोलते हैं क्योंकि सेब में आयरन प्रोटीन पाए जाते हैं साथ ही सेब में कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है सुबह से खाली पेट सेब खाने से शरीर में सारे दिन एनर्जी बनी रहती है ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि रोजाना सुबह खाली पेट सेब खाने से आपकी सेहत को और क्या क्या फायदे मिलेंगे तो आइए जानते हैं।।जोड़ो का दर्द चुटकी में गायब

पोषक तत्व:

सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिंस होते हैं जब आप खाली पेट सेब का सेवन करते हैं तो शरीर सेब में मौजूद इन सभी पोषक को आसानी से अवशोषित कर लेता है ओर शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है मध्यम आकार के सेब ने पोटेशियम और विटामिन सी भी होता है।।

ओर जाने♀एक अनार सो बीमारी।

इम्युनिटी बढ़ाता है

शरीर को तरह तरह के रोगों से लड़ने के लिए शरीर की इम्युनिटी को मजबूत होना बहुत जरूरी होता है अगर आप रोज सुबह खाली पेट एक सेब का सेवन करते हैं तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है सेब में विटामिन सी प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।।

हार्ट अटैक से बचाता है:

खाली पेट सेब खाने से हार्ट स्वस्थ और बेहतर रहता है सेब में मौजूद फाइबर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं और इसके अलावा सेब में विटामिन सी और पोटेशियम भी होता है यह तत्व हृदय रोग के जोखिम को काफी हद तक कम कर देते हैं इस प्रकार सेब खाने से हम हार्टअटैक जैसे जोखिम से भी बच सकते हैं।।

वजन को कम करता है

अगर आप अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको सुबह खाली पेट सेब का सेवन करना बहुत जरूरी है रोज सुबह एक सेब खाने से आप अपना वजन घटाने में कामयाब हो सकते हैं सेब में फाइबर की अधिक मात्रा होती है इसके सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप ओवर डाइटिंग से बचते हैं जिससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है।

चेहरे पर ग्लो लाये कुछ आसान टिप्स

सूजन कम करने में मदद करता है

सेब को हमेशा छिलके सहित ही खाना चाहिए खाली पेट छिलका सहित सेब खाने से शरीर की सूजन में भी आराम मिलता है सेब के छिलके में फ्लोनोइड कवरेसिटीन तत्व होता है जो शरीर के सूजन को कम करने में मदद करता है।।

ओर अधिक जाने : मुँह के छाले का घरेलु उपाय

Leave a Reply