लो ब्लडप्रेशर कारण, लक्षण ओर घरेलु उपाय | Low Blood Pressure Low bp – kya hota he, karan, laskhan , gharelu upay

Low Bp(Low blood pressure) लो ब्लड प्रेशर ,कारण, लक्षण, घरेलू नुस्खे, खतरे,बचाव

Aaj hum janenge ki bp low ky u hota he iske kya karan he iske lakshan ke bare me janenge or gharelu upchar ke bare me…low bp me diet ka bahut role hota he, tatha low bp ke. liye heart ke doctor ki salah ke sath kuch gharelu upay, remedies batayenge. !

low blood pressure

               

आज के जमाने में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो लो बीपी की समस्या से परेशान हैं अधिकतर लोगों को तो यह भी नहीं पता कि लो बीपी के लक्षण क्या है। और इसी स्थिति में व्यक्ति अपने शरीर को किसी बड़ी बीमारी की ग्रस्त में डाल लेता

Normal Bp ki range kya hota he – नार्मल बीपी  रेंज !

ब्लड प्रेशर की नार्मल रेंज जानेंगे –

Normal Bp 120/80

Low Bp 90/60

अगर बीपी इससे नीचे जाता है या 90/60 आता है तो लो ब्लड प्रेशर में आता है।

Low Blood pressure Complications (निम्न रक्तचाप के कारण )

वैसे तो ब्लड प्रेशर लो होने के बहुत से कारण है लेकिन कुछ कारणों पर हम बात करते हैं ,जैसे स्ट्रेस ,खाना समय पर नहीं खाना , सही खाना ना खाना, दवाई गोली के अधिक सेवन से भी ब्लड प्रेशर लो होता है, पानी की कमी ,अचानक कोई चिंताजनक बात सुन लेना या कोई अनहोनी हो जाना

Low Bood Pressure ke Lakshan ( लो बीपी के लक्षण)

1 चककर आना – अगर उठने बैठने या चलने में या लेटने में चक्कर आते हैं या सिर भारी भारी रहता है तो समझ लीजिए कि ब्लड प्रेशर लो होने का एक प्रमुख कारण हो सकता है।

२ घबराहट होना- थोड़ा सा काम करने में चलने में सांस फूलना घबराहट होना तो समझ लीजिए कि ब्लड प्रेशर लो होने का कारण हो सकता है।

३ बेहोसी आना- अगर आपको बेहोसी टाइप आती है या किसी काम में मन नहीं लगता तो बीपी कम होने का प्रमुख कारण हो सकता है।

4 पसीना आना – अगर आप का बीपी लो हो रहा है तो आपको बहुत ज्यादा पसीना आएगा ओर एकदम शरीर सुस्त पड़ जाएगा।

5 नींद आना- आपको नींद बहुत अधिक आएगी किसी काम में मन नहीं लगेगा ऐसा मन करेगा जैसे लेटे रहो तो समझ लीजिए कि आपका ब्लड प्रेशर लो होने का एक प्रमुख कारण हो सकता है।

6 बहुत ज्यादा थकान होना- थोड़ा सा काम करने के बाद बहुत ज्यादा थकावट महसूस होना।

7 हाथ पैर ठन्डे पड़ना- जब आपका ब्लडप्रेशर लो होता है तो आपके हाथ पैर एकदम ठंडे पड़ जाते हैं और अजीब सी बेचैनी होने लगते हैं।

8 धुंधला दिखाई देना –जब ब्लड प्रेशर लो होता है तो आपकी आंखों के सामने धुंधला धुंधला दिखाई देने लगता है और धीरे-धीरे बेहोशी छाने लगती है।

Home Remedies To Control Low Bp ( अगर बीपी लो हो जाए तो तुरंत यह करें)

Salt( नामक )- तुरंत नमक और शक्कर का घोल लें एक गिलास पानी लें और उसमें एक चम्मच नमक और डेढ़ चम्मच शकर को अच्छे से मिक्स करें और उसे तुरंत पी लें जिससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

Black Coffee (ब्लैक कॉफी) ब्लैक कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर काफी हद तक बढ़ जाता है।

कुंदर का जूस – चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है इसको रेगुलर पीना चाहिए जिसको ब्लड प्रेशर लो कि समस्या हो वो लोग Regular Le Sakte hai।

इलेक्ट्रोड पाउडर- इलेक्ट्रोड पाउडर को पानी में डाल कर पिए।

आंवले का मुरब्बा- आंवले के मुरब्बे का सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

पानी – पानी की कमी शरीर में बिल्कुल न होने दे बार-बार पानी पीते रहें।

उपवास- भुखे ना रहे या उपवास ना करें क्यों कि भूखे रहने से भी ब्लड प्रेशर लो होता है यह भी देखा गया है, स्वस्थ रहने के लिए जितना भोजन जरूरी है उतना ही शरीर के लिए ब्लड प्रेशर इसलिए बिल्कुल भूखा ना रहे और भोजन करे।

Low Blood Pressure ke Nukashan (लो ब्लड प्रेशर से शरीर को किया किया नुस्क्सान हो सकता हे )

लो ब्लड प्रेशर की स्थिति में शरीर के अंदर ब्लड सप्लाई की कमी हो जाती है जिससे body ko proper तरीके से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती जिससे ब्रेन स्ट्रोक हार्टअटैक किडनी फेल तक होने की संभावना हो जाती है और जान भी जा सकती है।।

low bp ke परहेज

अगर आपका ब्लड प्रेशर लो होता है तो आप को इन चीजों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए ,,

भूखे ना रहे हैं बार-बार पानी पीते रहें और अपने पास में नमक शकर या कॉफी रखें ताकि जब भी आपको ऐसा लगे तुरंत नमक शक्कर का घोल या कॉफी ले। पानी को बार-बार पीते रहे पानी की कमी शरीर में ना होने दें क्योंकि पानी में इलेक्ट्रोड रहते है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में सहायक है।।।

Low bp ke karan, low bp hone par kya kare, low bp kya hota he, लौ बीपी क्या होता हे, लौ बीपी होने पर क्या करे, लौ बीपी का इलाज

Leave a Reply