अगर आप का लो बीपी है तो आप को ये खाना चाहिए If you have low BP then you should eat this

Aaj ki post me hum janege ki agar bp low hota he to kin kin chijo ko khaye ki bp bad jaye or kin bato ka dhiyan rakhna chahiye

Agar blood pressure low ho to aap ko in falo ka sevan karna chahiye..

आज की पोस्ट में हम जानेंगे की अगर बीपी लो होता है तो , किन किन चीजों को खाना चाहिए और किन-किन चीजों को नहीं खाना  चाहिए और हम क्या परहेज कर सकते हैं कि हमारा बीपी लो  नहीं हो….इन सारी चीजों के बारे में हम आज विस्तार पूर्वक जानेंगे।

आजकल के इस दौर में लो बीपी की एक आम समस्या हो गई है जिससे बहुत ज्यादा लोग परेशान हो रहे हैं अगर आंकड़ा देखा जाए तो बीपी हाई की तुलना में लो बीपी के ज्यादा मरीज मिलते हैं यह समस्या ऐसे लोगों में ज्यादा होती है कारण  

इन व्यक्तियो में लौ bp की समस्या हो सकती हे। ..

ऐसे लोग जो  बहुत ज्यादा टेंशन करते हैं यह ठीक तरीके से खाना पीना नहीं खा पाते हैं या एक ही जगह बैठ कर काम करते हैं और सही से अगर वह खाना नहीं खा पाते हैं तो उनको बहुत ज्यादा कमजोरी लगती है और वीकनेस महसूस होती है और जिस कारण हम को भूख नहीं लगती और लो बीपी के शिकार हो जाते हैं. कोन कोन से फल खाना चाहिए (Kon Kon Se fal Khana Chaiye)

१ फॉलेट 

२ ऑलिव्स.

३ लिकोरिस टी 

४ कॉफी 

५ केला 

६ अंडा

1.फॉलेट युक्त फल (Folet fruits) ऐसे खाद्य पदार्थ को भोजन में सेवन करें ,जिनमें फॉलेट हो लेकिन फॉलेट होता क्या है ऐसे फल जिनमें हरी पत्तियां, फलियां ,ऐवकाडो, चुकंदर, खट्टे फल ,ड्राई फ्रूट्स, केले, पपीता इत्यादि शामिल हो ऐसी फैमिली को फॉलेट फैमिली कहा जाता है।।

2. ऑलिव्स फेमली( Olivas Family) ऑलिव्स फैमिली के फल फ्रूट का सेवन करें जैसे करौंदा ,लसोड़ा, नाशपाती, अमरस इत्यादि क्योंकि यह बीपी लो वाले मरीज के लिए बहुत फायदे कारी है।।

3.लिकोरिस टी (Likoris Tee) लिकोरिस टी का सुबह-शाम सेवन करें इससे, आपका बीपी बढ़ता है और साथ में पाचन क्रिया को भी स्वस्थ रखता है जिससे आपको भूख भी ठीक लगती है ।

4.कॉफी (Coffe) जब भी आपका बीपी ब्लड प्रेशर लो होता है तब आप एक कप कॉफी बना कर दिए इससे आपके ब्लड प्रेशर में तुरंत आपको आराम मिलता है अर्थात आपका बीपी बढ़ जाता हूं।।

5.केला (Banana) आप रेगुलर केले का सेवन कर सकते हैं क्योंकि केले में अच्छे मिनरल्स होते जैसे फास्फोरस ,आयरन होता है जो कि आपकी बॉडी के लिए बहुत लाभकारी हैं और अगर Kele का रेगुलर आप सेवन करेंगे तो Definitely आपका ब्लड प्रेशर लो नहीं रहेगा।।

6. अंडा (Eggs) इसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन शरीर के लिये बहुत अच्छे रहते है ,मुख्त अंडे में प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत है जो कि शरीर के लिए बहुत स्वास्थ्यकारी है अगर आप अंडे का रेगुलर सेवन करेंगे तो आपका शरीर चुस्त-दुरुस्त रहेगा और आपका ब्लड प्रेशर लो भी नहीं रहेगा क्योंकि विटामिन मिनरल्स आपके शरीर की हुमिनिटी बढ़ाते हैं ।

 

Leave a Reply