Lu lag jaye to kya kare इन 10 उपाए से लू में मिलेगा आराम

  1.  इन 10 उपाए से लू में मिलेगा आराम

आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि अगर लू लग जाए तो हमें क्या करना चाहिए और किन चीजों का सेवन करना चाहिए, कोन  कोन  से  फल फ्रूट सब्जियां ,energy powder  jouice खाना पीना चाहिए यह सारी जानकारी हम आज की पोस्ट में जानेंगे ?

इन उपाए से लू में मिलेगा आराम

लू लगना गर्मी में एक आम समस्या है अगर आप घर से बाहर दोपहर के समय में जाते हे तो लू लग सकती हे  यहां हर किसी को लग सकती है लेकिन अगर बहुत ज्यादा  शरीर में problam होने लगे तो आप को तुरंत doctor को दिखाना चाहिए। क्यों की कभी कभी लू से जान भी  जा सकती हे।और जाने> बाथरूम में जलन पड़ना

लू लगने का कारण 

अगर देखा जाए तो लू लगने का सबसे प्रमुख कारण है शरीर में पानी की कमी होना और पानी की कमी शरीर में जब होती हे अगर आप सुबह 11:00 से 3:00 बजे के बीच में घर के बाहर या धूप में जाते हैं तो गर्म हवा लगती है क्यों  की  दोहपर के समय में बहुत ज्यादा गर्म हवा चलती है जिससे आपके शरीर में गर्म हवा का टकराव होता है और आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है और आपका शरीर dehydrate हो जाता है और आपको लू लग जाती है यानी कि आपके शरीर का tempture  बढ़ जाता हे।

लू लगने पर लक्ष्ण

अगर हम लू के लक्षणों की बात करें तो इसमें आपको तेज बुखार आता है आंखों में जलन पड़ती है आंख लाल हो जाती है बहुत ज्यादा weekness लगती है, आंखों में गर्म गर्म हवा महसूस होती है ,नींद बहुत अधिक आती है ,पूरे शरीर में अकड़न सी रहती है ,पेट में गर्म गर्म सा लगता है ,घबराहट होने लगती है, नाडी दर बड़ जाती है, सिर में दर्द होता है और कभी कभी लू का मरीज बेहोश भी हो जाता है डिहाइड्रेशन की वजह से। इन उपयो को अपनाये

लू से बचाओ  

इन उपाए से लू में मिलेगा आराम

अब हम बात करते हैं कि लू से किस प्रकार हम हमारे शरीर का बचाव करे की हमे लू नहीं लगे इसके लिए हमे दोपहर में कहीं बहार नहीं जाना चाहि ,अगर आप बाहर जाते भी हैं तो आपके चेहरे पर एक सूती कपड़ा बांधकर जाएं हाथ पैरों को अच्छे से ढके या फुल आस्तीन के कपड़े पहने टी-शर्ट वगैरा ना पहने आंखों पर चश्मा लगा कर जाएं शरीर को अच्छे से ढक लें ताकि गर्म हवाएं आपके शरीर पर ज्यादा ना लगे बार-बार पानी पीते रहे शरीर में पानी की कमी ना होने दें अगर आप इन बातो का ध्यान रखें तो आपको लू लगने के चांस कम हो जाते हैं

 लू का घरेलू उपचार 

इन उपाए से लू में मिलेगा आराम

अब बात करते हैं की अगर लू लग जाए तो इन  बातों का ध्यान रखें या उपचार करें

इन 10 चीजों का उपाय कर सकते हैं अगर आपको लू लग गई है तो आपकी लो उतर जाएगी।

1. आम के पन्ने का सेवन करना चाहिए आम का पना पीने से लू में बहुत आराम मिलता है इसलिए आम के पने को बहुत ज्यादा मात्रा में  पिए ! इन उपाए से लू में मिलेगा आराम

2.अगर आप कहीं बाहर से धूप में चलकर आए हैं तो आपको तुरंत ठंडी हवा में नहीं जाना चाहिए जैसे AC या कूलर की ठंडी जगह में तुरंत नहीं बैठना है अगर आप तुरंत से ठंडी जगह में चले जाते हैं तो इससे आपका सिर दर्द भी होने लगता है और आपको लू लग जाती है एकदम गरम टेंपरेचर से ठंडी trempreureमें जाने से आप बीमार भी हो सकते हैं आपको उल्टी- दस्त भी हो सकती है आप बेहोश भी हो सकते हो तो इन सारी चीज का ध्यान रखें कि आप डायरेक्ट गर्म जगह से ठंडी जगह ना जाए ! Lu lag jaye to kya kare इन उपाए से लू में मिलेगा आराम

3.पानी बार-बार पीते रहना चाहिए शरीर में पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो बोतल साथ में रखें और बिल्कुल डिहाइड्रेट ना होने दें बॉडी को अगर आप बार-बार पानी पीते रहेंगे तो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और ठंडक बनी रहेगी लू भी नहीं लगेगी। क्या आप का लो bp हे अगर हे तो ये खाये

4.प्याज अगर आप घर से बाहर धूप में जा रहे हैं तो जेब में एक प्याज रखकर जाएं क्योंकि प्याज ठंडक बनाए रखता है और जब गर्म हवाएं आपके शरीर को लगती है तो प्याज पूरी गर्म हवाओं को सोख लेता है और आपको लू से बचा कर रखता है।

लू का इलाज ,प्याज से लू ला इलाज

5 .साबुन अगर लू लग गई है तो आपको एक कपड़े धोने वाली साबुन व्हील से आपको नहाना है व्हील साबुन जो ₹5 वाला है उसको आपके पूरे शरीर पर अच्छे से लगाना एक साबुन पूरा खत्म करना है साबुन लगाने के  बाद 10 मिनट तक आपको धूप में बैठना है धूप में बैठने से  साबुन शरीर की गर्मी शोक लेता हे इसके  बाद ठंडे पानी से स्नान करना हे ऐसा करने से आपकी लू उतर जाएगी।  इन उपाए से लू में मिलेगा आराम

लू में कोण सी उन काम आती हे ,lu me kon si sabun kam aati he

6.पिली मिट्टी  लू उतारने का सबसे अच्छा तरीका आपको 250 ग्राम पीली मिटटी लेना है और 10 से 15 अरीठे के बीज लेना है और कच्चा आम रहता है उसकी सिलाईस निकाल कर उनको सुखाकर रखते हैं उनको अमिलिया बोलते हैं 10 अमिलिया और चने की भाजी यह सारी चीजें लेकर उनको अच्छे से एक बरदतन में डेल और उसमे पानी मिला ले और थोड़े देर गलने के बाद पूरे शरीर पर लगा ले हाथों की हथेली में पैर की पगथली में 10 मिनट तक अच्छे से रगड़े इसके बाद आधे घंटे तक सूखने दें इससे आपके शरीर की लू निकल जाती है और आपको तुरंत आराम मिलता है इसके बाद आपको ठंडे पानी से नहा लेना है।

7.लस्सी लस्सी ,ठंडा ,sprite bottle या कुछ भी ठंडी चीजें खाते पीते रहना चाहिए या एनर्जी पाउडर क्योंकि इन सारी चीजों से शरीर में एनर्जी भी रहती है और ठंडक बनी रहती है जिससे आप को लू में काफी हद तक आपको आराम मिलता है।

lu ke liye ye piye ,लू उतारने वाली ठंडे की बोटल

लू लग जाए तो इन फलों का सेवन करना चाहिए इनमे पानी पर्याप्त मात्रा में रहता हे। 

8.तरबूज आपको तरबूज बहुत ज्यादा खाना चाहिए क्योंकि तरबूज में 92% पानी रहता है और यह शरीर में पानी की कमी की पूर्ति करता है।

लू में कोन से फल खाय

  1. 9.आम आम के फल में 83% पर्सेंट पानी रहता है इसलिएआम के फल का ज्यादा सेवन करना चाहिए।

संतरे संतरे में87 पानी% रहता है यह विटमिन C का बहुत अच्छा स्त्रोत हे इसलिए इसको भी खाना चाहिए लू में बहुत फ़ायदेकारी रहता हे।

सेब में 86% पानी रहता हे लू में सेवन करना चाहिए

अनानास में 86 % पानी रहता हे इसको भी लू में खाना चाहिए, पपीता का सेवन करना चाहिए ब्लूबेरी में 84% पानी रहता है।

इन सब्जियों का सेवन करे लू में इनमे पानी की मात्रा ज्यादा रहती हे लू में मिलता हे आराम शरीर में पानी की पूर्ति करती हे ये सब्जिया। 

10. खीरा  खीरा में 95% पानी रहता है और इसमें सोडियम,पोटेशियम,फाइबर मिनरल्स पाए जाते हे जो शरीर के लिए बहुत लाभ -दायक  रहते हे खीरा खाना बहुत फायदे कारी रहता है।

प्याज में विटामिन B-6 रहता है मैग्नीशियम भी रहता/पानी भी बहुत अधिक मात्रा में रहता हे इसलिए प्याज का सेवन भी करते रहना चाहिए और एक प्याज को गर्मी के दिनों में हमेसा जेब में रखना चाहिए।

करेला, टमाटर, लौकी इन सब्जियों का सेवन भी करें इनमे भी पानी बहुत मात्रा में पाया जाता हे ,इनको खाना बहुत फायदे कारी रहता है।

और जाने >गर्भावस्था के कारण ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ जाता है ,कारण

Leave a Reply